मटका बेचने वाले भी रोड पर पसरा लगाए

(Raipur News Today) मैनपुर। मैनपुर क्षेत्र की बहु चर्चित बाजार सबसे बड़ी बाजार के नाम से जाना जाता था। मैनपुर की बाजार मैं दैनिक सामग्री खरीदने के लिए राजा पड़ाव सहित धुवार्गुड़ी, अमली पदर एवं धवलपुर, बिंद्रानवागढ़ के लोग भी मैनपुर बाजार में खरीदारी करते थे उस समय मैनपुर बाजार सबसे बड़ा बाजार होता था।

पहले यह बाजार करीब 1960 से चल रहे बाजार गुरुवार के दिन लगता था लेकिन गुरुवार को स्थगित करके सोमवार के बाजार लगाया जा रहा है। इस बाजार के लिए आरक्षित भूमि भी बड़ी थी। मटका बेचने वाले की लाइन पहले धान कुट्टी मशीन के पास लगता था लेकिन अब बाजार में जगह नहीं होने के कारण लोग अपनी पसरा को हाईवे 130 नेशनल रोड मैनपुर पर लगाते हैं जिसके कारण आवागमन में बड़ी परेशानी होती है। कई बार घटना भी घट चुकी है।

धान खरीदी के समय धान से भरा ट्रक से धान की बोरी गिर जाने से बाजार करने आए लोग बाल बाल बचे अन्यथा बड़ी घटना हो सकती थी। ट्रैफिक देखा जाए तो बाजार के दिन लंबी लाइन तक जाम लगा रहता है। यह केवल बाजार के दिन सोमवार को ही जाम देखी जाती है। इतनी बड़ी पुरानी बाजार की आरक्षित भूमि पर कई सवाल उठ रहे हैं। लोगों का कहना है कि बाजार की जगह को व्यापारियों के लिए आरक्षित करना चाहिए लेकिन यहां तो अनेक जगह पर अवैध कब्जा जमाए हुए हैं। तुलसीराम मरकाम एसडीएम मैनपुर ने बताया कि बाजार व्यवस्था समुचित करने के लिए व्यापारी संघ को बैठक बुलाया गया था। एक दिन कैंसिल होने के बाद दूसरा दिन भी बैठक बुलाई गई थी उसके बाद भी व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं छोटे व्यवसाय करने वाले लोग नहीं पहुंच पाए। मैंने पहले तहसीलदार को भेजा था कितने लोग आए हैं करके मुश्किल से एक दो लोग ही पहुंच पाए थे जिस कारण निर्णय नहीं हो पाया।