टांगरान में अतिक्रमण पर चला वन विभाग का डंडा

(Raipur News Today) मैनपुर। उप निदेशक महोदय उदती सीतानदी टाइगर रिजर्व गरियाबंद के मार्ग निर्देशन में वन परिक्षेत्र तौरंगा (बफर) परिसर कोकड़ी के संरक्षित वन क्षेत्र कक्ष क्रमांक 1172 में अवैध रूप से अतिक्रमण कर निवासरत अतिक्रमणकारियों को वन विभाग के नियमानुसार विधिवत पूर्वक बेदखली किया गया था। अतिक्रमणकारियों द्वारा पुनः झोपडी बनाने के प्रयास किया जा रहा था जिसे मंगलवार को वन परिक्षेत्र तौरंगा (बफर) के अधिकारियों ने अतिक्रमणकारियो द्वारा निर्मित किये जा रहे झोपड़ी को हटाया गया। लोगों ने यहां जगह जगह अतिक्रमण कर लिए थे। परिहार ने बताया कि लोगों ने अवसर को देखते हुए विभाग की खाली पड़ी जमीन पर कब्जा कर लिया।

वन विभाग ने वन भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई

अतिक्रमण कर सरकारी जमीन पर उन्होंने बाड़े बना लिए और इनका उपयोग कर रहे थे। कुछ कच्चा निर्माण करने में लगे हुए थे। विभाग की अतिक्रमणों को ध्वस्त किया। इस दौरान करीब 80 हेक्टेयर में निमार्णों को ध्वस्त पहले भी की थी कार्रवाई पुलिस की मदद से पिछले मंगलवार को भी विभाग ने वन भूमि से अतिक्रमण हटाए थे। सूत्रों की मानें तो विभाग की तौरंगा रेंज में करीब लगभग 80 हैक्टेयर जमीन है। टांगरान से 12 व्यक्तियों का केस न्यायालय में है। जमानत रद्द हेतु अपील आवेदन न्यायालय में कल पेश किया जाएगा।

राकेश परिहार, धनेश्वर ठाकुर, सोमारू नेताम, वन चौकीदार महेंद्र बघेल, परमेश्वर डड़सेना, कार्तिक बघेल, सूरज पात्रा समेत करीब 25 से 30 वनकर्मी मौजूद रहे। कार्रवाई करीब दो घंटे चली परिहार ने बताया कि अन्य जगहों पर जहां भी वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमण किया गया। इन्हें दोबारा अतिक्रमण नहीं करने की चेतावनी दी गई। अतिक्रमण हटाने गई टीम में वन परिक्षेत्र अधिकारी हो रहे हैं, उन्हें भी हटाया जाएगा।